Uncategorized

राजश्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ‘‘सर्वाइकल कैंसर कैंम्प का आयोजन’’

शुक्रवार, दिनांक 02 जून 2023 को राजश्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कैम्प का शुभारम्भ माँ सरस्वती जी के समक्ष मुख्य अतिथि संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल एवं रोटेरियन सी.ए. मोहित टंडन ने दीप प्रज्वलित करके किया।
संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर एक भयानक बिमारी है जिसका समय पर इलाज व पता न लगने के कारण मरीज की मृत्यु तक हो जाती है। अगर आपके मन में सर्वाइकल कैंसर की होने की शंका है या लक्षण हैं तो तुरन्त अस्पताल आकर अपना चैकअप करवायें ताकि बिमारी को जड़ से खत्म किया जा सके। आज राजश्री अस्पताल में अनेक प्रकार की जाँचें न्यूनतम शुल्क पर की जाती हैं, इसका लाभ उठायें एवं शरीर को स्वस्थ एवं निरोगी बनायें।
संस्थान की वाइस चेयरपर्सन डा॰ मोनिका अग्रवाल ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर की जाँच 25 से 45 वर्ष की महिलाओं को जरूर करवानी चाहिए जिससे उन्हें समय पर ही पता चल जाये कि उन्हें कैंसर है अथवा नहीं। राजश्री अस्पताल ‘‘सर्वे भवन्तु सुखिनः। सर्वे सन्तु निरामयाः। सर्वे भद्राणि पश्यन्तु। मा कश्चित् दुःख भाग्भवेत्’’ की भावना से कार्य करता है। सभी सुखी हों एवं निरोगी हों यही कामना है।
संस्थान की एकेडमिक एडवाईजर तूलिका अग्रवाल ने कहा कि राजश्री अस्पताल विगत् 3 वर्षों से महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर की जाँच निःशुल्क कर रहा है। महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा होता है। इसके लक्षणों को पहचानकर यदि इलाज जल्दी शुरू करा दिया जाए तो बचने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। राजश्री अस्पताल का उद्देश्य कम समय में मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान करना है।
इस अवसर पर रोटरी क्लब बरेली के डी.जी.एन. रोटेरियन निरव निमेश अग्रवाल ने कहा कि कैंसर किसी को भी हो सकता है अगर कैंसर से लड़ना हे तो शीघ्र अतिशीघ्र इसका इलाज जरूरी है। जिस प्रकार पोलिया को हराया गया है ठीक उसी प्रकार सर्वाइकल कैंसर को भी हराया जा सकता है। 25 से 45 वर्ष की महिलाओं को 3 वर्षों में एक बार कैंसर की जाँच अवश्य करानी चाहिए इससे सर्वाइकल कैंसर के मामलों को कम किया जा सकता है।
डा॰ वर्तिका किशोर ने बताया कि अगर किसी भी 25 से 45 वर्ष की महिलाओं को कोई तकलीफ न भी हो तब भी राजश्री अस्पताल के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में आकर बच्चेदानी के कैंसर की जाँच करवायें यह जाँच 5 मिनट में हो जाती है। बिमारी पता लगने पर आपकी बिमारी को आगे बढ़ने से रोक दिया जायेगा अगर आप इसको नजरअंदाज करेंगे तो आगे चलकर यह बिमारी बढ़ जायेगी और इसका इलाज सम्भव नहीं हो पायेगा। अगर आपमें बिमारी पायी जाती है तो 40 सेंकेण्ड कि सिकाई के बाद बिमारी खत्म हो जायेगी।
डॉ॰ मृदुला शर्मा बरेली स्त्री एवं प्रसूति रोग संस्थान ने कहा कि हम अपने परिवार एवं आस-पास में रह रहीं महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर के बारे में अवगत करायें एवं उन्हें इसकी जाँच करवाने के लिए प्रेरित करें ताकि जाँच में निकलने वाली इस बिमारी को समय रहते खत्म किया जा सके। इस सर्वाइकल कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी को दूर करने के लिए रोटरी-बरेली स्त्री एवं प्रसूति रोग संस्थान-राजश्री अस्पताल तीनों मिलकर इस बिमारी से लड़ने के लिए प्रतिबृद्ध हैं।
रोटरी क्लब बरेली के अध्यक्ष रोटेरियन सी.ए. मोहित टण्डन ने बताया कि राजश्री परिवार ने यह कार्यक्रम करने का हमें मौका दिया कि समाज के हर वर्ग की सेवा में अपना योगदान दें। सर्वाइकल कैंसर से बचने की यह मुहिम चलती रहनी चाहिए ताकि सर्वाइकल कैंसर के मामलों को कम किया जा सके।
संस्थान के डीन श्री वी.के. अग्रवाल ने कहा कि राजश्री अस्पताल मरीजों को कम शुल्क पर अधिक सुविधाऐं देता है। आज राजश्री अस्पताल में विभिन्न प्रकार की जाँचे, इलाज व ऑपरेशन किए जाते हैं। सर्वाकल कैंसर पर बोलते हुए कहा कि यह बिमारी आज 25 वर्ष से 45 वर्ष की महिलाओं में हो रही है, इसका बचाव यही है कि अपने या अपने परिवार या आस पड़ोस की महिलाओं को राजश्री अस्पताल लाकर इसका मशीन द्वारा चेकअप करवाया जाये ताकि इस बिमारी से होने वाली मृत्यु दर को रोका जा सके।
बरेली की प्रथम थर्मल कोगुलेटर और स्पेकुलम मशीन जो रोटरी हाइट्स द्वारा राजश्री अस्पताल में लगाई गई है। यह मशीन सर्वाइकल कैंसर को पहचान कर इलाज को संभव बनाती है।
इस अवसर पर राजश्री परिवार की ओर से चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल द्वारा रोटेरियन सी.ए. मोहित टण्डन प्रेसिडेंट रोटरी, डी.जी.एन. रोटेरियन निरव निमेश अग्रवाल, रोटेरियन अभिषेक कटरू सेकेट्री रोटरी हाईट्स, डॉ॰ वर्तिका किशोर प्रोग्राम मोडिरेटर रोटरी बरेली, डॉ॰ गायत्री सिंह सेकेट्री बरेली स्त्री एवं प्रसूति रोग संस्थान को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गये।
कार्यक्रम का सफल संचालन स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ0 शहला जमाल ने किया।
समारोह में संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, वाइस चेयरपर्सन डॉ॰ मोनिका अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल, डीन डॉ॰ वी॰के॰ अग्रवाल, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ॰ डब्लू.पी. सिंह सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं पी.जी. के विद्यार्थी उपस्थित रहे।