News

राजश्री मेडिकल काॅलेज में चौथे राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह के अवसर पर फार्माकोलाॅजी विभाग द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

राजश्री मेडिकल काॅलेज में चौथे राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह के अवसर पर फार्माकोलाॅजी विभाग द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें एम.बी.बी.एस. द्वितीय वर्ष के मेडिकल विद्यार्थियों द्वारा इस वर्ष की थीम ‘‘दवाओं से जुड़े संभावित सुरक्षा मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना’’ से सम्बन्धित पोस्टर बनाए गए जिसमें निर्णायक मंडल के रूप में पैथोलाॅजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा॰ रंजन अग्रवाल, फिजियोलाॅजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा॰ नरेन्द्र गुप्ता, माइक्रोबायोलाॅजी विभाग के विभागाध्यक्ष डा॰ जमपाला श्रीनिवास, फोरेन्सिक डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष डा॰ सुरेश चांद उपस्थित रहे।
प्रतियोगिता में एम.बी.बी.एस. द्वितीय वर्ष के सभी विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। फार्माकोलाॅजी में विभाग में आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी ने कहा प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त न कर पाने वाले विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें भविष्य में पुनः प्रयास से सफल होने की प्रेरणा दी। उन्होनें छात्र/छात्राओं द्वारा उनके प्रशंसनीय प्रयास की सराहना की।
इस अवसर पर मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट डा॰ डब्लू॰पी॰ सिंह ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिता से मानसिक एवं बौद्धिक विकास में वृद्धि होती है अतः इस तरह की प्रतिगिताओं में हमेशा सम्मिलित होना चाहिए तथा इस अवसर पर विद्यार्थियों ने राजश्री अस्पताल की ओ.पी.डी. में मरीजों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया।
चैथे राष्ट्रीय फार्माकोविजिलेंस सप्ताह के अवसर पर फार्माकोलाॅजी विभाग से डा॰ पूनम अरोरा ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा में प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाओं (एडीआर) की रिपोर्टिंग और जागरूकता को बढ़ावा देना है। फार्माकोविजिलेंस का मतलब है दवाओं की सुरक्षा की निगरानी करना और जोखिम कम करने के लिए काम करना. इसका मकसद, दवाओं के जीवन चक्र के दौरान लाभ-जोखिम अनुपात को अनुकूल बनाए रखना होता है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चेयरमैन राजश्री ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, सेक्रेटरी श्री राकेश अग्रवाल, वाइस चेयरपर्सन डाॅ॰ मोनिका अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, सी0ओ0ओ0 श्री ऋषभ बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल, ट्रस्टी श्री अजय कुमार अग्रवाल, संस्थान के डीन कर्नल (प्रो॰) डा॰ वी॰के अग्रवाल, मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा॰ डब्लू॰ पी॰ सिंह सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं अध्यापकगण उपस्थित रहे।