News

राजश्री मेडिकल कॉलेज में एम.बी.बी.एस. के दसम बैच की व्हाइट कोट सेरेमनी एवं एम.डी./एम.एस. के ओरियंटेशन प्रोग्राम का आयोजन।

सोमवार, दिनांक 30 अक्टूबर 2023 को राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्ट्टीयूट में एम.बी.बी.एस. 2023 बैच के नव प्रवेशी छात्र/छात्राओं के प्रथम वर्ष में प्रवेश के अवसर पर संस्थान के नवें व्हाइट कोट समारोह का आयोजन माँ सरस्वती जी के समक्ष संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी एवं मुख्य अतिथि प्रो॰ डॉ॰ प्रदीप कुमार जोशी जी, चेयरमेन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, चांसलर सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (सी.ए.यू.) मनीपुर एवं प्रज्ञाज्योतिशपुर यूनिवर्सिटी, गुहाटी असम ने दीप प्रज्वलित करके किया एवं तत्पश्चात् राजश्री गीत के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ।
संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने विद्यार्थियों को आशीर्वाद देते हुए संस्थान की स्थापना से लेकर आज तक का इतिहास संक्षिप्त रूप में बताया, उन्होनें इस अवसर पर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया कि वाइट कोट डॉक्टर्स की पहचान होती है, उन्होंने कहा कि डॉक्टर बनना सिर्फ हमारा सपना नहीं होता बल्कि हमारे माता-पिता के सपने और उम्मीदें भी इसके साथ जुड़ी होती हैं इसलिए इन उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए अपने लक्ष्य की ओर अग्रसहित होने के लिये उन्हें शुभकामनाऐं दीं।
मुख्य अतिथि प्रो॰ डॉ॰ प्रदीप कुमार जोशी ने कहा कि डॉक्टर को इस धरती पर भगवान का दर्जा दिया गया है क्योंकि डॉक्टर अनेक गंभीर बीमारियों से निवारण कर हमें नया जीवन प्रदान करते हैं इसलिए पूर्णतः लगन से पढ़ाई करें जिससे इस समाज को एक कुशल डॉक्टर का नेतृत्व प्राप्त हो। हमारे समय में अपनी पढ़ाई से सम्बन्धित जानकारियाँ प्राप्त करने के कम साधन थे आज परस्थिति अलग है। आप बहुत भाग्यशाली हैं जो आपके माता-पिता ने आपको इस कैरियर के लिए चुना व आपका साथ दिया। आप अपने कर्तव्य के प्रति सदैव निष्ठावन रहें।
संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल ने कहा कि आज एम.बी.बी.एस. 2023 बैच एवं एम॰डी॰/एम॰एस॰ 2023 बैच के विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि मुझे अत्यधिक प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है, आज आप एक उल्लेखनीय यात्रा पर निकल रहे हैं जो न केवल आपके जीवन को बदल देगी बल्कि अनुसंधान, शिक्षा और रोगियों की देखभाल के माध्यम से दूसरों को भी प्रभावित करेगी। राजश्री संस्थान आपको हमेशा शिक्षा के प्रति मार्गदर्शन देकर प्रेरित करेगा। अध्यापकगण, कर्मचारियों और छात्रों सहित पूरे राजश्री संस्थान की ओर से आपका स्वागत है। आज से आप अपने जीवन का शुभारम्भ करेंगे एवं लोगों को स्वस्थ कैसे रखा जाए, बीमारियों का निदान और उपचार कैसे किया जाए, मानव शरीर को कैसे समझा जाए और न्यायसंगत स्वास्थ्य देखभाल कैसी करी जाए सीखेंगे। स्नात्कोत्तर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप एमडी/एमएस छात्रों के रूप में, शिक्षक और शिक्षार्थी दोनों होंगे, आप में से कई शोधकर्ता भी बनेंगे। आप चिकित्सा के भविष्य का प्रतिनिधित्व करने की ओर अग्रसर हैं। आप चिकित्सकों की अगली पीढ़ी हैं। आप यहां सीखने के लिए हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप यहां मरीजों की देखभाल के लिए हैं। अधिक अनुभव वाले लोगों से पूछना और परामर्श लेना याद रखें। अपने स्तर पर कुछ बातें न जानना ठीक है, लेकिन न पूछना ठीक नहीं है।
इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान की ऐकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल कहा कि आज, हम यहां एक महत्वपूर्ण अवसर के लिए एकत्र हुए हैं, यह बैच वास्तव में हम सभी के लिए विशेष है। राजश्री मेडिकल कॉलेज में नवोदित डॉक्टरों का हमारा पहला 250 बैच 2023 व्हाइट कोट समारोह, जो चिकित्सा के महान क्षेत्र में आपकी यात्रा की शुरुआत का प्रतीक है। यह समारोह केवल सफेद कोट पहनने के बारे में नहीं है यह जीवन भर सेवा, करुणा और अपने साथी मनुष्यों के स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति अटूट समर्पण के प्रति आपकी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। अब आप जो सफेद कोट पहनते हैं वह सिर्फ कपड़ों का एक टुकड़ा नहीं है यह व्यावसायिकता, विश्वास और जिम्मेदारी का प्रतीक है। यह छात्रों से महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों में आपके परिवर्तन का प्रतीक है। यह नैतिक मानकों, सहानुभूति और रोगी-केंद्रित देखभाल की निरंतर याद दिलाता है जिसे आपको अपने पूरे करियर में बनाए रखना चाहिए। जैसे ही आप इस कोट को पहनते हैं, याद रखें कि यह उन चिकित्सकों की पीढ़ियों का भार रखता है जो आपसे पहले इस मार्ग पर चले हैं। इसे पहनना एक विशेषाधिकार और सम्मान की बात है, लेकिन यह बड़ी जिम्मेदारी के साथ आता है। आप एक ऐसे पेशे में प्रवेश कर रहे हैं जहां व्यक्तियों का जीवन और कल्याण आपके हाथों में है। समारोह में एक शपथ लेना भी शामिल है, जो ईमानदारी, विनम्रता और अपने रोगियों के कल्याण के लिए एक अटूट प्रतिबद्धता के साथ चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए एक गंभीर वादा, एक अनुबंध है। यह शपथ केवल शब्दों का समूह नहीं है, यह एक मार्गदर्शक प्रकाश है जो आपके उपचार और रोगियों की देखभाल की यात्रा शुरू करते समय आपके मार्ग को रोशन करेगा। आपका सफेद कोट और आज ली गई शपथ का आप पर एक शक्तिशाली मनोवैज्ञानिक प्रभाव होना चाहिए। इससे गर्व और जिम्मेदारी की भावना पैदा होनी चाहिए, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर बनने के लिए प्रेरित होना चाहिए। आप सभी को बधाई, और भविष्य के डॉक्टरों के रूप में आपकी यात्रा संतोषजनक, प्रभावशाली और करुणा से भरी हो।
विशेष अतिथि श्री संजीव कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, महात्मा ज्योतिबाफुले रूहेलखण्ड यूनिवर्सिटी बरेली ने संबोधित करते हुए कहा कि चिकित्सक बनना लाखों लोगों का सपना होता है, लेकिन कुछ ही बन पाते हैं, इसके लिए आपके अभिभावकों ने कितने प्रयास किए होंगे, जिसके बाद आप आज यहां तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि व्हाइट कोट पहनने के साथ ही आप पर एक जिम्मेदारी भी शुरू हो जाती है। आपको अपने आप में सबसे बेस्ट बनना है, इसके लिए आज से ही प्रयास शुरू करें एवं जीवन में आगे बढें।
संस्थान के डीन डॉ॰ वी॰के॰ अग्रवाल ने बताया कि महर्षि चरक एक बड़े आयुर्वेद विशारद थे, जिन्होंने आयुर्वेद के माध्यम से चिकित्सा जगत में क्रांति ला दी थी, इन्होंने ही चरक-संहिता का निर्माण किया था। चरक-शपथ कहती है ‘‘ना अपने लिए और ना ही दुनिया में मौजूद किसी वस्तु या फायदे को पाने के लिए, बल्कि सिर्फ इंसानियत की पीड़ा को खत्म करने के लिए मैं अपने मरीजों का इलाज करूंगा’’। बैच 2023 सत्र में आए नए छात्रों को डीन की ओर से वाइट कोट पहनाया गया। वाइट कोट पहनाने के बाद एमबीबीएस के विद्यार्थियों को ‘चरक शपथ’ दिलाई गई।
इस अवसर पर संस्थान के चेयरमेन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी ने प्रो॰ डॉ॰ प्रदीप कुमार जोशी जी चेयरमेन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, चांसलर सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ‘सी.ए.यू.’ मनीपुर एवं प्रज्ञाज्योतिशपुर यूनिवर्सिटी, गुहाटी असम, विशेष अतिथि संजीव कुमार सिंह परीक्षा नियंत्रक को स्मृति चिन्ह भेंट स्वरूप प्रदान किया।
समारोह में संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, सेक्रेटरी श्री राकेश अग्रवाल, वाइस चेयरपर्सन डॉ॰ मोनिका अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, सी0ओ0ओ0 श्री ऋषभ बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री वी॰डी॰ अरोरा, संस्थान के डीन डॉ0 वी0के0 अग्रवाल, संस्थान के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डब्लू॰पी॰ सिंह, मुख्य अतिथि प्रो॰ डॉ॰ प्रदीप कुमार जोशी जी चेयरमेन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, चांसलर सेन्ट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी ‘सी.ए.यू.’ मनीपुर एवं प्रज्ञाज्योतिशपुर यूनिवर्सिटी, गुहाटी असम, विशेष अतिथि संजीव कुमार सिंह परीक्षा नियंत्रक सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं अध्यापकगण उपस्थित रहे।
समारोह का संचालन डॉ0 प्रियंका एवं डॉ॰ अमिता परदेशी ने किया। समारोह का समापन बायोकेमस्ट्री के प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष अजय आनन्द ने उपस्थित मैनेजमेंट के समस्त पदाधिकारी, विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं डॉक्टर्स का धन्यवाद कर किया।