News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजश्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, फतेहगंज प॰ में योग शिविर का आयोजन।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिनांक 21 जून 2023 को राजश्री मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। प्रातःकालीन सूर्य की प्रथम किरणों के साथ मेडिकल कॉलेज के छात्र/छात्राओं ने उत्साहपूर्वक योग का शुभारम्भ किया गया। साथ ही साथ आर्य वीर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान के अध्यक्ष डा॰ ओमेन्द्र सिंह ने कहा कि योग एक विज्ञान है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। सूर्य नमस्कार, प्रणायाम, ध्यान की प्रक्रिया से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया एवं विभिन्न प्रकार के आसनों से होने वाले लाभों को विस्तारपूर्वक बताया।
सोमवार 12 जून 2023 को संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल के करकमलों द्वारा योग शिविर का शुभारम्भ हुआ था। 10 दिन के योग शिविर में मेडिकल कॉलेज के छात्र/छात्राओं ने योगाभ्यास किया एवं विभिन्न प्रकार के आसनों को जाना।
इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ योग का भी होना अनिवार्य है। योग से मानसिक व शारिरिक दोष दूर होते हैं।
आर्य वीर योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान के अध्यक्ष डा॰ ओमेन्द्र सिंह ने कहा कि योग से तनाव मुक्त जीवन होता है, मानसिक शक्ति का विकास होता है, रचनात्मकता का विकास होता है, मानसिक शांति प्राप्त होती है, सहनशीलता में वृद्धि होती है, नशा मुक्त जीवन होता है एवं उत्तम शारीरिक क्षमता का विकास होता है इसलिए हमें योग को अपने जीवन में महत्व देना चाहिए व प्रतिदिन योग करना चाहिए।
इस अवसर संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल ने कहा कि योग की विभिन्न मुद्राऐं एवं आसन हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं। योग करने से आलस्य, थकावट, अनिद्रा जैसी समस्याऐं समाप्त हो जाती हैं।
संस्थान के डीन डॉ॰ वी.के. अग्रवाल ने कहा कि प्रतिदिन योगाभ्यास करने से शरीर की हड्डी मजबूत रहती है एवं मांसपेशियों में लचिलापन रहता है, योग हमारा आलस्य भगाकर शरीर में नई ऊर्जा प्रदान करता है।
शिविर मेें मेडिकल कॉलेज के छात्र/छात्राओं व कॉलेज के स्टॉफ आदि ने उत्साहपूर्वक एवं ध्यानमंग्न होकर योग किया एवं योग से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारियाँ प्राप्त की।
9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, सेकेट्री श्री राकेश अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, सी0ओ0ओ0 श्री ऋषभ बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल संस्थान के डीन डॉ0 वी0के0 अग्रवाल तथा मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट डा0 डब्लू.पी. सिंह सहित समस्त प्रोफेसर, अध्यापकगण, अधिकारीगण एवं समस्त कर्मचारीगण उपस्थित रहे।