Uncategorized

राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट एवं अस्पताल में विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में गोद लिये गये 50 क्षय रोगियों को निःशुल्क पुष्टाहार का वितरण एवं स्वैच्छिक रक्तदान शिविर कार्यक्रम का आयोजन।

शुक्रवार, दिनांक 24 मार्च 2023 को विश्व क्षय रोग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी ने माँ सरस्वती जी के समक्ष दीप प्रज्वलित करके किया। इस अवसर पर उन्होनें कहा कि आज विश्व क्षय रोग दिवस पूरा देश मना रहा है प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के संकल्प 2025 तक टी.बी. मुक्त भारत करने में सभी अपना सहयोग प्रदान करें।

संस्थान के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल ने क्षय रोगियों से कहा कि आपको जो पुष्टाहार दिया जा रहा है इसका सेवन पूर्णतः स्वयं करना है ताकि आपको शारिरिक दुर्बलता न हो।

एकडमिक एडवाइजर मिस तुलिका अग्रवाल ने ए.एन.एम., जी.एन.एम. बी.एस.सी. नर्सिंग, पोस्ट बी.एस.सी. नर्सिंग एवं एम.एस.सी. नर्सिंग, पैरामेडिकल छात्र/छात्राओं को अपने-अपने क्षेत्र में टी.बी. के मरीजों को गोद लेने एवं अस्पताल में उनका इलाज कराने में उनकी सहायता करें व 2025 तक टी.बी. मुक्त भारत में अपना योगदान दें।
संस्थान के ट्रस्टी डाॅ॰ अजय कुमार अग्रवाल ने नर्सिंग के विद्यार्थियों से कहा कि आप हमेशा सेवा-भाव से मरीजों की समस्याओं को दूर करें एवं मरीजों के प्रति अपना अच्छा व्यवहार रखें।

राजश्री नर्सिंग इंस्टीट्यूट के प्रधानाचार्य श्री गौरव प्रताप जी ने नर्सिंग एवं पैरामेडिकल के विद्यार्थियों द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी एवं टी.बी. (क्षय) रोग पर कविता के माध्यम से जागरूक करने के लिए उत्साहित किया।
क्षय रोग विशेषज्ञ डाॅ॰ अमित कुमार ने कहा कि अधिकांश केसों में क्षय रोग का संक्रमण फेफड़ों में आ जाता है जिस कारण संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। टी.बी. के सामान्य मुख्य लक्षण बुखार का आना, कमजोरी, थकान का रहना, बुखार का शाम के समय आना या हल्का बुखार आना, खाँसी या बलगम आना, श्वाँस फूलना या खून का आना। यह लक्षण कुछ मरीजों में अधिक हो सकते हैं या कुछ कम लक्षण हो सकते हैं, इसलिए टी.बी. की जाँच अवश्य करानी चाहिए। क्षय रोगियों को बताते हुए उन्होनें कहा कि अगर आपको टी.बी. के अतिरिक्त कोई और बिमारी है तो उसका इलाज भी राजश्री अस्पताल में होता है।

संस्थान के डीन डा॰ वी॰के॰ अग्रवाल ने कहा कि जरूरी नहीं है कि आप जब बीमार हों और तभी अस्पताल आऐं। आप अस्पताल आकर समय पर अपना हेल्थ चैकअप करवा सकते हैं। राजश्री अस्पताल में इलाज एवं जाँचें बहुत ही कम खर्चे पर होती हैं।

विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर राजश्री मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल राजश्री नर्सिंग इंस्टीट्यूट के छात्र/छात्राओं द्वारा क्षय रोग से सम्बन्धित नुक्कड़ नाटक किया गया जिसमें टी.बी. के मरीजों से सम्बन्धित बिमारियों को दूर करने के उपाय बताये गए तत्पश्चात संस्थान द्वारा गोद लिये गये 50 क्षय रोगियों को निःशुल्क पुष्टाहार का वितरण किया गया।

विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर स्वैच्छिक रक्तदान का भी आयोजन किया गया, जिसमें रक्त दानदाताओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया एवं भविष्य में किसी भी जरूरत मंदों को रक्त देने का सकल्प भी लिया।

कार्यक्रम का संचालन मिस जेनिफर एवं श्रीमती प्रत्यंचा ने किया।

इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, सेक्रेटरी श्री राकेश अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल, सी0ओ0ओ0 श्री ऋषभ बंसल, ट्रस्टी डाॅ॰ अजय कुमार अग्रवाल, संस्थान के डीन डा॰ वी॰के॰ अग्रवाल, नर्सिग के प्रधानाचार्य श्री गौरव प्रताप सिंह, मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट डाॅ॰ अर्जुन सिंह एवं टी.बी. एवं चेस्ट रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ॰ अमित कुमार कुशवाह, सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर, अध्यापकगण एवं राजश्री इन्स्टीट्यूट के विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।