News

फैमिली एडोप्शन कार्यक्रम के अन्तर्गत एन.एम.सी. द्वारा राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली के छात्र/छात्राओं को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रमाणपत्र द्वारा सम्मानित एवं तम्बाकू निवारण केन्द्र (टीसीसी) का उद्घाटन

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) द्वारा दिनांक 07 अगस्त 2024 को आयोजित फैमिली एडोप्शन पर आधारित प्रतियोगिता में देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में निबन्ध एवं कोलार्ज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए चयन करते हुए आज दिनांक 24.09.2024 को एन.एम.सी. द्वारा आयोजित वर्चुअल प्रोग्राम में माननीय श्री जगत प्रकाश नड्डा यूनियन मिनिस्टर ऑफ हेल्थ एण्ड फैमिली वेलफेयर के समक्ष संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल जी द्वारा संस्थान की छात्रा हिबा इन्तखाब एम.बी.बी.एस. तृतीय वर्ष को निबन्ध प्रतियोगिता एवं उज्पला तिवारी, मो॰ मोमिन एम.बी.बी.एस. तृतीय वर्ष को कोलार्ज मेकिंग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रमाणत्र वितरित कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र कुमार अग्रवाल ने कहा कि यह राजश्री संस्थान के लिए गौरव की बात है कि देश में राजश्री मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये एन.एम.सी. द्वारा सम्मान प्राप्त किया। उन्होनें कहा कि प्रतियोगिता किसी भी तरह की हो सभी विद्यार्थियों को चाहिए कि प्रतियोगिता में प्रतिभाग करें इससे मानसिक व शारिरिक क्षमता का विकास होता है।

साथ ही भारत सरकार की पहल पर आज राजश्री अस्तपाल में तम्बाकू निवारण केन्द्र (टीसीसी) का उद्घाटन राजश्री ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल जी के करकमलों द्वारा किया गया।

इस अवसर पर श्री रोहन बंसल जी ने कहा कि एन.एम.सी. द्वारा फैमिली एडोप्शन कार्यक्रम के अन्तर्गत हमें 5 फैमिली को गोद लेना है जिससे परिवार में बीमार हुए व्यक्तियों की बिमारियों को दूर एवं साथ ही गैर संचारी रोगों से बचाव को लेकर परिवार की जीवनशैली व खानपान पर विशेष ध्यान भी रख सके साथ ही तम्बाकू निवारण केन्द्र का मुख्य उद्देश्य बताते हुए कहा कि हमें ऐसे व्यक्ति को समर्थन देना है जो तम्बाकू की लत से पीड़ित हैं। बड़ी संख्या में लोग तंबाकू का सेवन करते हैं आज अधिक्त्तर मौतें तम्बाकू के सेवन से होती हैं एवं तम्बाकू कैंसर का कारण बनता है।

संस्थान के मानसिक रोग के विभागाध्यक्ष डा॰ राकेश यदुवंशी जी ने बताया कि स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और तंबाकू सेवन के दुष्प्रभावों से निपटने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, सरकार ने देशभर के मेडिकल कॉलेजों में तंबाकू सेवन निषेध केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। तम्बाकू निवारण केन्द्र (टीसीसी) का संचालन मनोचिकित्सा विभाग द्वारा किया जायेगा एवं केन्द्र में तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों को लेकर डॉक्टरों द्वारा मरीजों का उपचार किया जाएगा।

एन.एम.सी. द्वारा आयोजित फैमिली एडोप्शन कार्यक्रम एवं तम्बाकू निवारण केन्द्र (टीसीसी) के उद्घाटन समारोह में संस्थान के चेयरमैन श्री राजेन्द्र अग्रवाल, सेक्रेटरी श्री राकेश अग्रवाल, मैनेजिंग डायरेक्टर श्री रोहन बंसल, एकेडमिक एडवाइजर मिस तूलिका अग्रवाल, सी0ओ0ओ0 श्री ऋषभ बंसल, मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा॰ डब्लू॰पी॰ सिंह, पी॰जी॰ कोआडिनेटर डा॰ रंजन अग्रवाल, परीक्षा नियंत्रक डा॰ नरेन्द्र गुप्ता, मानसिक रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा॰ राकेश यदुवंशी, कम्प्यूनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डा॰ राकेश कुमार, डा॰ अभिनव सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर एवं अध्यापकगण उपस्थित रहे।